बामसेफ एवं सभी सोशल ऑफसुट विंग के कार्यकर्ता पदाधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण संदेश II NAYAK 1 II

0

 बामसेफ एवं सभी सोशल ऑफसुट विंग के कार्यकर्ता पदाधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण संदेश II NAYAK 1 II


#कार्यकर्ता_पदाधिकारी_स्वयं_का_आत्मपरीक्षण_करें

#बामसेफ एवं सभी सोशल ऑफसुट विंग के कार्यकर्ता पदाधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण संदेश

#आंदोलन में तीन प्रकार के लोग होते है

1) #वेलविशर 2) #कार्यकर्ता 3)#पदाधिकारी

इनकी अपने अपने स्तर पर अलग अलग जिम्मेदारियां होती है लेकिन यह महत्वपूर्ण बात बहुत सारे लोगों को जानकारी के अभाव से पता नहीं होती है।

1) #वेलविशर -हमारे संघटन और आंदोलन का स्पोर्टर्स होता है। शुभचिंतक होता है।वो आंदोलन को फेस नहीं कर पाता है।इसलिए कार्यकर्ता का निर्माण किया जाता है।

2)#कार्यकर्ता -कार्यकर्ता वो होता है जो अपने जीवन में संघटन,उद्देश को ध्यान में रखकर निरंतर कार्यरत रहता है।ऐसे ही कार्यकर्ता को संघटन भी कार्यकर्ता मानता है।और स्वयं कार्यकर्ता भी अपने आप को कार्यकर्ता मानता है।हर कार्यकर्ता के क्षमता नुसार संघटन उन्हें टार्गेट देता है।उसने कितना टार्गेट पूरा किया है।इसका रिव्यू संघटन द्वारा लिया जाता है।लेकिन कार्यकर्ता संघटन ने दिए हुए टार्गेट को सेकण्डरी मानकर मेरे पास समय नहीं है।मेरा स्वास्थ्य ठीक नहीं है।मैं मेरे निजी कार्य मे व्यस्त हूँ।ऐसा कहता है।तो एक सवाल निर्माण होता है कि आपके और वेलविशर के बीच में अंतर क्या है?संघटन ने अगर आपको कार्यकर्ता माना है और आप भी खुद को संघटन का कार्यकर्ता मान रहे हो तो जवाबदेही आप ही हो।केडर कार्यकर्ता ने भीडतंत्र का हिस्सा नहीं बनना चाहिए। भीडतंत्र अपने आप में जवाबदेही नहीं होती है। कार्यकर्ता अगर नेतृत्व से अपेक्षा कर रहा है तो कार्यकर्ता साधनों कि उपेक्षा कैसी कर सकता है?

3) #पदाधिकारी -संघटन ने आपको संघटन का तहिसल, जिल्हा, राज्य, राष्ट्रीय स्तरपर पदभार दिया।इसका अर्थ आपको संघटन ने #Authority दियी। इस Authority का क्या सही इस्तेमाल अपने संघटन, उद्देश,आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए किया? संघटन ने अगर आपको Authority दियी है तो संघटन ने Authority के हिसाब से आपको टार्गेट भी दिया है। कार्यकर्ता पदाधिकारी केडर बेस होता है वो भीड का पार्ट पार्सल नहीं होता है।क्यों कि क्राउड दुश्मनों के दांवपेच एवं रणनीति को पहचान ने में सक्षम नहीं होता सक्षम वो होता है जो कैडरबेस होता है।

कैडरबेस कार्यकर्ता, पदाधिकारी संकटसमय मे विपरीत परस्थिति में भी अपने आपको #फ्रंट पर रखता है।कैडर लक्षप्रेरक लक्षप्रेरीत होता है।हर संकट में अपने संघटन, उद्देश के प्रति सर्तक होकर दुश्मनों के दावंपेचों को समझता है और दुश्मनों के दावंपेच एवं रणनीति को विफल करता है।दुश्मनों कि रणनीति में #क्राउड फस जाता है। #कैडर दुश्मनों के रणनीति को एक्सपोज करता है। क्राउड नेतृत्व नहीं बल्कि #नेतृत्वहीन होता है। नेतृत्वहीन समाज के अंदर #नेतृत्व निर्माण करने के लिए कार्यकर्ता पदाधिकारियों को कैडर बनाया जाता है। जो कि हर प्रतिकूल परस्थिति में भी संघटन आंदोलन का प्लानिंग, मैनेजमेंट, प्रोग्राम, स्ट्रेटेजी कि चुनौती हो या दुश्मनों के दावंपेचों कि चुनौती हो इस चुनौती को वो स्वीकार करता है। या फिर वो आंदोलन को बढाने के संदर्भ में हो या संघटन और आंदोलन के सुरक्षा के संदर्भ में हो या दुश्मनों के दावंपेचों को विफल करने के संदर्भ में हो।

हर कार्यकर्ता पदाधिकारी ने #क्रिटिकल_Situation में स्वयं का #Analysis करना चाहिए कि क्या हम क्राउड मानसिकता के है? या फिर हम वेलविशर,कार्यकर्ता, पदाधिकारी इसमें से कौनसे कैटेगिरी में आते है? इसका Analysis करना होगा आत्मपरीक्षण करना होगा ।आप अगर स्वयं को कैडर मान रहे हो और विपरीत परस्थिति में क्राउड जैसा व्यवहार कर रहे हो तो आपको कैडर कैसे माना जाए? इसलिए हर कार्यकर्ता ने अपना विश्लेषण करना चाहिए और खुद को सवाल पूछना चाहिए कि मैं कैडर कार्यकर्ता हूँ? या कैडर पदाधिकारी हूँ ? या वेलविशर हूँ? या फिर क्राउड हूँ? जो कैडर होता है वो संघटन ने दिया हुआ अपना टार्गेट पूरा करता है।जो संघटन ने 37 वें बामसेफ के राष्ट्रीय अधिवेशन के तैयारी अंर्तगत दिया हुआ टार्गेट है । उसको हर कार्यकर्ता पदाधिकारी को फुलफिल करना है।सेंट्रल ने #Saturday_Sunday टार्गेट दिया है।उस टास्क को कार्यकर्ता पदाधिकारीयों को पूरा करना होगा। महापुरुषों ने हमें अधिकार देने के लिए अपनी पूरी जिंदगी लगाई तो क्या हम हमारे समाज को आझाद कराने के लिए संघटन एवं आंदोलन को साधन संसाधन जुटाने के लिए Saturday Sunday भी लगा नहीं सकते क्या? सभी कार्यकर्ता पदाधिकारियों पर संघटन और राष्ट्रीय नेतृत्व कि उम्मीद है कि आप को जो राष्ट्रीय अधिवेशन का टार्गेट दिया हुआ है वो टार्गेट पूरा करोगे..

#राष्ट्रीय_अध्यक्षजी_के_आदेश_से....

#आपका

#मा_व्ही_एलमातंग

#राष्ट्रीय_प्रचारक_बामसेफ_नई_दिल्ली




Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top