😖 *विभिन्न प्रकार के भय* 🥵

0
😖 *विभिन्न प्रकार के भय* 🥵

 👻 *अंधविश्वासों, ग्रहों और नक्षत्रों का डर:* यह इंसानों में सबसे बड़ा डर है।  यदि आप इस परंपरा का पालन नहीं करते हैं, तो आप बर्बाद हो जाएंगे या नरक में जाएंगे।  इस डर का नतीजा यह हुआ है कि इसे कायम रखने वालों ने करोड़ों की इंडस्ट्री बना ली है।

 🙄 *जीवित रहने का डर:* यह शारीरिक नुकसान या खतरे का डर है, जैसे ऊंचाई का डर, डूबने का डर, या किसी जानवर द्वारा हमला किए जाने का डर।

 🤬 *सामाजिक भय:* यह दूसरों द्वारा अस्वीकार किए जाने या अपमानित किए जाने का डर है। जैसे कि सार्वजनिक स्थलों पर बोलना।

 🫣 *असफलता का डर:* यह उम्मीदों पर खरा न उतर पाने या लक्ष्य हासिल न कर पाने का डर है।

 🤨 *बदलाव का डर:* यह अनिश्चितता या अज्ञात का डर है, जो नई चीजों को आजमाने, जीवन में बड़े बदलाव करने, या किसी के आराम क्षेत्र से बाहर कदम रखने के प्रतिरोध के रूप में प्रकट हो सकता है।

 🧐 *फोबिया:* ये विशिष्ट वस्तुओं, स्थितियों, या गतिविधियों के प्रति तीव्र और लगातार भय हैं जो खतरे के वास्तविक स्तर के अनुपात में नहीं हैं।  उदाहरणों में एराकोफोबिया (मकड़ियों का डर), एक्रोफोबिया (ऊंचाई का डर) और क्लॉस्ट्रोफोबिया (बंद जगहों का डर) शामिल हैं।

 🥵 *चिंता:* यह चिंता, बेचैनी, या घबराहट की एक सामान्य भावना है जो अक्सर शारीरिक लक्षणों जैसे कि हृदय गति में वृद्धि, पसीना और कांपना के साथ होती है।  यह तनाव, आघात, या आनुवंशिकी सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

 👮‍♂️ *कानून का डर:* अगर हम कुछ गलत करते हैं तो हमें सजा मिलेगी।  यह एक वास्तविक डर है।  यदि समाज कानून का पालन करने वाला और तर्कसंगत है, तो देश प्रगति करता है।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top