"MODH GHANCHI"

0
2,50,000 साल पहले तक मनुष्य आग का प्रयोग करने में पूरी महारत हासिल कर चुके थे. पका हुआ भोजन उनके दिनचर्या का हिस्सा बन चुका था. अभी भी मनुष्य भोजन के लिए जानवरों के मांस पर निर्भर थे. जानवरों के मांस की चर्बी का प्रयोग खाने योग्य तेल में रूप में करते थे.

12,000 साल पहले कृषि क्रांति की शुरुआत ने धीरे धीरे भोजन के लिए जानवरों पर मनुष्य की निर्भरता को धीरे धीरे कम कर दिया. मनुष्य जाति के पास अब पेट भरने के लिए विकल्प के तौर पर अनाज भी उपलब्ध था. मनुष्य अब खाने योग्य तेल के लिए जानवरों की चर्बी पर निर्भर नही थे.

तेल के लिए मनुष्य अब फसलों और पेड़ पौधों की ओर मुड़ गए. राई, तिलहन, ओलिव और पाम से तेल निलालने का काम शुरू हो गया.

5000 साल पहले मनुष्यों ने तेल पेरने के लिए मशीन बना ली. इजिप्ट में पाम आयल, ग्रीक में ओलिव आयल तेल की चक्की में पीसकर निकलने लगा. मनुष्य भोजन में कुदरती तेलों का प्रयोग करने लगे.

इजिप्ट ग्रीक मेसोपोटामिया से तेल की चक्की पीसते पीसते पूरी दुनिया में फैल गयी. भारत में तेल की चक्की को कोल्हू कहा गया. ईसा बाद भारत में तेल पेरने वालों को एक जाति में कैद किया गया, जिसका नाम रखा गया तेली. यानी जो व्यक्ति मेहनत मजदूरी कृषि या अन्य किसी उत्पादन से जुड़ा है वो शूद्र या अछूत होगा. इसी आधार पर तेली को शूद्र वर्ग में रखा गया.

भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी तेली अर्थात घांची नही हैं. उनकी जाति को "MODH GHANCHI" कहा जाता है, जो वैश्य समाज की उपजाति है जैसे मोहनदास करमचंद गांधी "MODH VANIK" थे उसी तरह मोदी जी भी उच्च वर्ग से आते हैं.

गुजरात में "MODH GHANCHI" को निचली जातियों में नही बल्कि उच्च जाति का माना जाता है जो किराना दुकान से लेकर तेल बेचने का व्यवसाय में लिप्त पाए जाते हैं. 

"MODH GHANCHI" जाति को OBC लिस्ट में शामिल किया गया. कांग्रेस का आरोप है नरेंद्र मोदी ने गुजरात का सीएम बनते ही चार महीनों के भीतर अपनी जाति को OBC लिस्ट में शामिल किया. BJP का पलटवार है 1994 में गुजरात की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने मोड़ घांची को ओबीसी लिस्ट में शामिल किया.

जो भी हो इन सब बातों से स्पष्ट हो चुका है नरेंद्र मोदी जी जन्मजात OBC नही हैं. उन्होंने वो जातीय भेदभाव नही झेला है जो जन्मजात OBC झेलकर अपने सीने में दफन करता है.

✍🏼✍🏼 जय मूलनिवासी 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top