नालासोपारा नाम पर इस शो में हंसी मजाक उड़ाया जाता है, क्यों की वहां आम लोग बसते हैं कोई शाहरुख़ ख़ान अमिताभ बच्चन या अंबानी नही.

0
फिल्म स्टार गोविंदा का बचपन विरार में बीता, विरार और नालासोपारा दो सटे हुए नगर हैं जो मुंबई का उपनगर इलाका कहलाते हैं.

◆ स्थानीय लोग कहते है बौद्ध विहार से विरार शब्द पड़ा, प्राचीन काल में विरार और नालासोपारा बौद्ध सभ्यता के दौर में विशाल नगर थे. सुपरस्टार बनने के बाद गोविंदा 1986 में विरार का घर छोड़कर मुंबई के सबसे महंगे इलाके जुहू में रहने चले गए,

◆ जो मुंबई में अपना आशियाना नही खरीद पाते वे मुंबई के बाहर मीरा रोड, विरार नालासोपारा, कल्याण डोम्बिवली जैसे उपनगर को अपना आशियाना बनाते हैं.

◆ कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो में गोविंदा का भांजा कृष्णा अभिषेक लड़की का करैक्टर निभाते हैं जो मसाज पार्लर चलाती है, पूछने पर अक्सर कहती है वो नालासोपारा में रहती है. नालासोपारा नाम पर इस शो में हंसी मजाक उड़ाया जाता है, क्यों की वहां आम लोग बसते हैं कोई शाहरुख़ ख़ान अमिताभ बच्चन या अंबानी नही.

◆ आप लोग जानकर हैरान रह जाएंगे मुंबई से भी अधिक महत्व नालासोपारा का है. नालासोपारा का प्राचीन नाम शूर्पारक था जो मूलत 2300 वर्ष पहले बौद्ध सभ्यता में पश्चिमी तट का विशाल नगर था. इसके विशालतम बंदरगाह से मेसोपोटामिया, ईरान, अरब और यूनान से व्यापार होता था !
 धान कपास मंडी का प्रमुख केंद्र, बुद्ध विहार, झीलें, स्तूप, चैत्य और इस शहर के खूबसूरत बगीचों के आन बान शान का उल्लेख प्लैटोमी और अलबरूनी जैसे विदेशी सैलानियों ने अपनी स्मृतियों में किया है !

◆ विरार नालासोपारा महानगरपालिका ने खस्ता हालत वीरान पड़े स्तुपों और चैत्यों की मरम्मत कार्य के लिए 1 करोड़ रुपया आवंटित किया है, जापान और थाईलैंड ने भी इन स्थानों का निरीक्षण कर  मदत का भरोसा दिया है !

◆ आप भी इस खोए हुए इतिहास से जुड़कर इसे प्रचारित करें ताकि नालासोपारा वासी गर्व से कहें हम प्राचीन नगरी नालासोपारा (शूर्पारक) में रहते हैं.

[Repost : 2019]
■■■■■

✍ जय मूलनिवासी 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top