टाऊ से आप लोग दूर नही है. मैदा बनता है। उसे टाऊ कहते है।

0
टाऊ खेत से आप लोग दूर नही है मैदा बनता है.
कहते है मैदा खाने से मोडपा बढ़ता है बहोत सारी बीमारियां होती है.मगर दुनिया भर में मैदा कोई नही खाता ऐसा कोई व्यक्ति नही है.
 ज्यादातर घरों में मैदा प्रयोग किया जाता है और इसे भले ही आप कितना भी हानिकारक मान लें लेकिन इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है और जाने अंजाने हम करते भी है। ब्रेड, पिज्जा से लेकर मुगलई पराठे, खस्ता पूरी,समोसा तक मैदा तो हम भारतीय किचन का अभिन्न अंग बन चुका है और समोसे-कचोरी जैसे स्नैक्स की जान है और बड़े शोख से लोग खाते है लेकिन कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिर ये बनता किस चीज़ से है?
मैं खुद भी आज तक नही जानती थी के ये मैदा कैसे बनता है. शायद के विदेशी आटा होगा.तभी लोग इसे खाने के लिए मना करते है.
आज अपनी नजरो से देखा कई एकड़ जमीन ने इसकी खेती होती है.भारत के किसान खेती तो करते है मगर उसका सही दाम नही मिलता. टाऊ के खेत मैने देखा.ये क्या है?छत्तीसगढ़ के मैनपाट के घाट में जहा नजर दौड़ती है वहा टाऊ के खेत ही खेत नजर आता है.सफेद चादर ओढ़े हुई धरती की खूबसूरती देखते बनती है.
अभी टाऊ सफेद है 15,20 दिन बाद यह खेत सारे लाल हो जाएंगे.और टाऊ की फसल पक जाएंगे.इस टाऊ के बीज को अगल कर फसल तैयार होती है.टाऊ से आप लोग दूर नही है मैदा के बीज को कहते है.इस बीज को जब पीसा जाता है तो मैदा बनता है.
जय मूलनिवासी 
भारत में मिलने वाला मैदा मिलावट वाला होता है असली मैदा विदेशों में भेजा जाता है.

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top