लोकतंत्र में जानकारी,ज्ञान और विचारधारा हथियार होता है.

0
(मा.वामन मेश्राम(राष्ट्रीय अध्यक्ष -बामसेफ न्यू दिल्ली)
आपने इस 33वें संयुक्त राष्ट्रीय अधिवेशन के उद्घाटन सत्र के प्रस्तावना भाषण में देश एवं विदेश से आए हुए डेलीगेट्स एवं अतिथियों का स्वागत एवं प्रबोधन करते हुए कहा कि मैं जानता हूँ कि देश में जो हालात नोटबंदी की है, उसकी वजह से आप लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। साथियों, उद्घाटन सत्र के लिए दो-तीन बातें आपको खास तौर पर बताना चाहता हूँ। पहली बात, यह 33वाँ संयुक्त राष्ट्रीय अधिवेशन पाँच दिन तक चलेगा। पाँच दिन में तीन दिन 13, 14 एवं 15 नवम्बर, 2016 तक बामसेफ और राष्ट्रीय मूलनिवासी संघ का संयुक्त राष्ट्रीय अधिवेशन चलेगा तथा 16 और 17 नवम्बर 2016 तक दो दिन भारत मुक्ति मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन चलेगा। इस अधिवेशन के लिए जिस तरह का व्यवस्थापन बनाया गया है, उस हिसाब से आपको जानकारी दी जा रही है।
दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि मध्यप्रदेश (भोपाल) में राष्ट्रीय स्तर का राष्ट्रीय अधिवेशन पहली बार हो रहा है। दूसरे राज्यों में कई राज्य ऐसे हैं जहां कई बार राष्ट्रीय अधिवेशन सम्पन्न हो चुके हैं, मगर मध्य प्रदेश (भोपाल) में राष्ट्रीय अधिवेशन पहली बार हो रहा है। यहाँ पर अधिवेशन की तैयारी में कई प्रकार की दिक्कतें आईं। पहले 12 नवम्बर 2016 से यह राष्ट्रीय अधिवेशन घोषित था। मगर हमें मध्य प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा यह बताया गया कि राष्ट्रपति यहाँ आ रहे हैं, इस वजह से आपको 12 नवम्बर, 2016 से अनुमति नहीं दी जा रही है। मगर अभी पता चला कि राष्ट्रपति नहीं आ रहे हैं, तो हो सकता है कि जानबूझकर हमलोगों को डिस्टर्ब करने की कोशिश हुई हो और ऐसा कुछ हद तक है भी। इसलिए आप लोगों को इस राष्ट्रीय अधिवेशन में पाँचों दिन विजिलेन्ट (सतर्क) रहना है और रात के समय भी सतर्क रहना है।
वैसे हमलोगों ने यहाँ पर दूसरे राज्यों में हुए अधिवेशनों के अपेक्षा ज्यादा सेक्यूरिटी की व्यवस्था की है। यहाँ पर नौ स्तरीय (नाईन फोल्डर) सुरक्षा की व्यवस्था की हुई है। इस अधिवेशन में गनमैन (बन्दूकधारी) प्राईवेट सेक्यूरिटी एजेन्सी लगाई हुई है। इसके अलावा ऑर्गेनाईजेशनल (संगठनात्मक) सेक्यूरिटी भी लगाई हुई है। इसके अलावा ऑर्गेनाईजेशनल कमाण्डों फोर्स कार्यान्वित किया गया है। बीवीएफ (बामसेफ वालेन्टियर फोर्स) को सेक्यूरिटी ड्यूटी पर लगाया गया है। स्टेट गवर्मेन्ट की पुलिस की भी सेक्यूरिटी लगाई गई है। दो वाच टॉवर भी लगाये गये हैं जो रात भर जागकर निगरानी का काम करते रहेंगे। जो टीन कम्पाउण्ड की बाउन्ड्री है उसके बाहर से रात भर सायरन लगी हुई गाड़ी आवाज करते हुए घूमती रहेगी ताकि चोरों और बदमाशों को पता लगे की हमलोग जाग रहे हैं। सेक्यूरिटी के लिए मेटल डिटेक्टर डिवाईस भी उपयोग में लाया जा रहा है। इस तरह से इस अधिवेशन के लिए नाईन फोल्डर सेक्यूरिटी (नौ स्तरीय सुरक्षा) लगाई गई है।
जब पुलिस वालों ने हमसे पूछा की आपकी सेक्यूरिटी की क्या व्यवस्था है? जब हमने अपनी नाईन फोल्डर सेक्यूरिटी के बारे में उन्हें बताया तो पुलिस वाले भी हैरान हो गए थे और उन्होंने पूछा कि इतना तगड़ा सेक्यूरिटी न करने की क्या जरूरत थी? हमने उन्हें कहा कि जिस तरह आप लोगों की सीआईडी और सीबीआई होती है, उसी तरह हमारी भी सीआईडी होती है। उसी के आधार पर हम अपनी भी सेक्यूरिटी अरेन्जमेन्ट करते हैं। इतनी सेक्यूरिटी होने के बावजूद भी हमे सतर्क रहना है क्योंकि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। इसलिए हमें हर लेवल पर भी सतर्क रहना जरूरी है।

यहाँ पाँच दिन तक अलग-अलग विषयों पर चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा रखी गई है। ऑल इण्डिया से डेलीगेट्स यहाँ पर आए हुए हैं। आप जानते हैं कि ऑल इण्डिया से डेलीगेट्स को क्यों बुलाया जाता है? क्योंकि लोकतंत्र में चाकू, छुरी, गोली और बन्दूक चलाना अपराध है, लोकतंत्र में जानकारी,ज्ञान और विचारधारा हथियार होता है, इसलिए आप लोगों कोकरी, ज्ञान और विचारधारा से लैस होना चाहिए। इसलिए यहाँ आए हुए प्रत्येक डेलीगेट को चाहिए कि यहाँ जिन विषयों पर चर्चा होती है, वह बहुत ज्यादा अहम और महत्वपूर्ण है और रिसर्च किया हुआ मैटर आप लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए यहाँ दी जाने वाली जानकारी बहुत ध्यानपूर्वक ग्रहण करनी चाहिए और उसे ग्रहण करने के बाद में अपने-अपने जिलों और राज्यों में जाकर जो लोग यहाँ नहीं आए हुए हैं, उन लोगों तक यह महत्वपूर्ण जानकारी, ज्ञान और विचारधारा पहुँचाई जानी चाहिए। आप इस बात को हमेशा करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे, ऐसी मैं उम्मीद करता हूँ।

साथियों, हम लोगों को पाँच दिन तक ग्राउण्ड में रहना है और आप लोगों को ग्राउण्ड में रहने के लिए सारी सुविधाएं की गई है। यहाँ रहने की सुविधा की गई है, खाने की और पीने के लिए शुद्ध जल की व्यवस्था की गई है, रात में सोने की व्यवस्था की गई है, टॉयलेट और बाथरूम की व्यवस्था की गई है और जो मुस्लिम भाई यहाँ आए हुए हैं, उनके लिए यहाँ नमाज अदा करने की भी व्यवस्था की गई हैं। हमारे तरफ से हमने यहाँ सारी व्यवस्था करने की कोशिश की है, परन्तु जैसी सुविधा घर में मिलती है, वैसी सुविधा यहाँ ग्राउण्ड में मिले ऐसी उम्मीद करना उचित नहीं है। आप लोगों को इसका तजुर्बा है।

मैं ऐसा मानता हूँ कि जो परिवर्तन का कार्य है उसको करने के लिए हमें तकलीफों से गुजरना होगा। बगैर तकलीफों से गुजरे परिवर्तन का कार्य करना सम्भव नहीं है। मैं आशा करता हूँ कि आपलोग इन बातों को ध्यान में रखेंगे। आप लोगों को थोड़ी बहुत असुविधाएं होंगी, उन असुविधाओं को आप लोगों को बर्दाश्त करना है। आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा दिक्कतें ना हों इसके लिए सारी मशीनरी और व्यवस्थापन की व्यवस्था यहाँ लगाई गई है। इसी अपील के साथ आपने अपनी बात समाप्त की।

!!जय मूलनिवासी!!
@Nayak 1

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top